The Single Best Strategy To Use For जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



क्या तनाव कमर या पीठ दर्द का जोखिम कारक हो सकता है?

कमर दर्द के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसे कि कोबरा पोज़, कैट-काऊ पोज़, चाइल्ड पोज़ आदि करना सहायक हो सकता है। 

मनुष्य की कमर मांसपेशियों, लिगामेंट, टेंडन, नसों, डिस्क और हड्डियों की एक जटिल संरचना से बनी है। इनमें से किसी के साथ भी होने वाली समस्या से कमर दर्द हो सकता है। कमर दर्द के कुछ मामलों में कारण पता नहीं चल पाता है।

गर्दन को आगे की तरफ ले जाना, जैसे कि जब आप ड्राइविंग कर रहे हों या कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हों।

एसेंशियल ऑयल को किसी कैरियर ऑयल जैसे कि जैतून या जोजोबा के तेल में मिला लें। इस मिश्रण से कमर की मालिश करें।

क्या ये आर्टिफिशियल स्वीटनर की जगह ले सकते हैं? एक्सपर्ट से जानिए

लम्बे समय तक खड़े रहना लम्बे समय तक झुके रहना झटका लगना

दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। अगर आपकी कमर में भी अक्सर दर्द रहता है तो रोजाना एक ग्लास दूध का सेवन करना शुरू कर दें। ये हड्डियों को मजबूत करके दर्द में आराम दिलाएगा। आप चाहे तो इसमें शहद भी डाल सकते है। लेकिन ध्यान रहे दूध गर्म ही पीना है, ठंडे दूध से फायदा नहीं होगा।

अपनी कमर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए –

वाइट फ्रॉक पहने ये बच्ची है टीवी की टॉप एक्ट्रेस, मां से लेकर बहू के रोल में जीत चुकी हैं फैंस के दिल, क्या बता पाएंगे नाम

कमर मे दर्द का इलाज जानने के बाद, लेख के इस भाग में हम इससे बचाव के बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

सीधे बैठें और बैठते वक्त कोशिश करें कि कमर या पीठ को सहारा दें। ऐसा करने से कमर को सहारा मिलेगा, जिससे कमर के नीचे का दर्द का जोखिम कम हो सकता है।

कमर दर्द कई कारणों से हो सकता है, click here जैसे अचानक की जाने वाली कोई गतिविधि या गिरना, चोट या चिकित्सकीय स्थिति शामिल हैं। दर्द सामान्य रूप से हड्डियों, डिस्क, नसों, मांसपेशियों और लिगामेंट द्वारा मिलकर की जाने वाली गतिविधियों के तरीके पर निर्भर करता है।

मुल्तानी मिट्टी स्किन को अंदर से हाइड्रेट रखती है और स्किन को ग्लोइंग बनाती है। गर्मियों में स्किन टैन और पिग्मेंटेशन की समस्या ज्यादा रहती है ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का चेहरे पर इस्तेमाल करने से पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी का स्किन पर इस्तेमाल कैसे करें।

Report this wiki page